Wednesday, February 22, 2012

ARTICAL AGAINST CORRUPTION IN HARYANA ELECTRICITY BOARD ,WRITTEN BY JAGDISH RAWTANI,PUBLISHED IN MANY E-PAPERS , WEBSITES

FIGHTING CORRUPTION BRAVELY
jagdish rawtani 02/05/2012 21:11:41

It is of course Anna and his team who desperately want to eradicate rampant corruption in every department. Taking a cue from Anna’s dedicated mission, people from different walks of life, from various cities of India have gathered courage to stand united and take action against this dreaded disease i.e. Corruption.

I would like to state an example here. A movement has been initiated by some residents of New Palam Vihar, Gurgaon against some employees of the Haryana Electricity Board. These tortured residents are bent upon teaching these employees a once-for-all lifetime lesson. It is reported that these employees with connivance of some local dalaals are extracting money from the residents for installation of electricity meters. Residents are made to pay double of the actual official fees. In fact, in some incidences, installed meters have been removed on flimsy grounds just to threaten people and extort money. The residents have suffered enough and have now, therefore, begun a secret campaign.

Let us hope that this justifiable social move succeeds and becomes an inspiration for other tortured souls and individuals who are made to suffer by the social enemies, indulged in corruption.

Sunday, February 19, 2012





National Kavya Samelen organized by Sindhi Academy on 22nd Jan 2012. Jagdish Rawtani participated as Poet.





उड़ानें भर रहे हैं लम्‍बी लम्‍बी, परिंदे आबोदाना ढूंढते हैं


नई दिल्‍ली : ‘आनंदम संगीत व साहित्य सभा’ की फरवरी माह की गोष्ठी 13 फरवरी, 2012 को कस्तूरबा गाँधी मार्ग स्थित हिमालय हाऊस के मैक्स न्यूयॉर्क के सभागार में आयोजित हुई। इसमें मुन्नवर सरहदी विशिष्ट कवि थे और उनके अतिरिक्त लाल बिहारी ‘लाल’, उमर हनीपा ‘लखीम्पुरी’, सैफ सहरी, नागेश चन्द्र, आशीष सिन्हा ‘कासिद’, हमीद जैदी, साज़ देहलवी, रमेश भाम्भानी, मासूम गाजियाबादी, मजाज़ अमरोहवी आदि कवियों ने भाग लिया।
मुन्नवर सरहदी वैसे हास्य की शायरी के लिये प्रसिद्ध हैं, पर इस बार उन्होंने कुछ गंभीर नज्में भी सुनाईं। जैसे-
हम सुनाते है तुम्हें इक दास्ताने मुख़्तसर
देश प्यारा था जिन्हें वे देश के प्यारे गए
जंगे-आजादी में हिंसा और अहिंसा कुछ नहीं
खुद गरज़ ज़िंदा रहे और बेगरज मारे गए।

मजाज़ अमरोहवी हमेशा की तरह गज़ल के रंग में रहे। उनका एक शेर-
उड़ानें भर रहे हैं लम्‍बी लम्‍बी
परिंदे आबोदाना ढूंढते हैं।

गज़ल में साज़ देहलवी का जवाब नहीं। उन्होंने एक सशक्त गज़ल सुनाई-
इतना बेताब ना हो क़र्ज़ की पगड़ी के लिये
रहन में आबरू और सूद को सर जाता है.

गज़ल का एक और रंग-
आँखों में जब तक है जगमग गाँव के गलियारों की
फीकी है तब तक हर रौनक इन शहरी चौबारों की। (नागेश चन्द्र).

मासूम गाजियाबादी ने सुनाया-
भीख ठुकरा दी उस शख्स की एक भिखारिन ने यह कह कर
तेरे हाथों में इमदाद है तेरी आँखों में उन्माद है

दर्द देहलवी ने कहा-
दरिया है हम हमारी तू दरियादिली ना पूछ
जिस से मिले हैं उसको समुन्दर बना दिया.

अंत में ‘आनंदम’ संस्थापक अध्यक्ष ने सभी कवियों का धन्यवाद करके गोष्ठी संपन्न की।
प्रस्‍तुति : प्रेमचंद सहजवाला

Saturday, December 24, 2011

WHAT IS MORE IMPORTANT ?....SATIRE

Jagdish Rawtani


Death keeps no calender,,
Not even in Calcutta, Sorry, Kolkata

Fire in hospital, more than hundred lost their lives
some left children orphaned some made widows their wives.

Govt straightway says it is not responsible
No authority is even made answerable

Hospital views it as one unfortunate accident
New power has thrown onus on previous Government
They greedy for 34 years were always negligent

Where in Calcutta
No Baba Kolkata

Let us respect our language and its accent
It should always sound dignified and decent

Six year innocent boy says happily, wiping out his mothers tears
You will not be beaten anymore, along with baaba have gone your fears

She suppresses but flow of tears goes faster
Life to an Indian widow looks now darker

Hooch has taken away husband along with hundred more
Pathetic News highlighted but for a few days on the fore

Here again starts blame game
Excuses given are all very lame

Where in Calcutta
No no say Kolkata
Learn something from Maharashtrians

It is important to know pronunciation correct
Because our very entity it is going to protect

God, I do not possess your address otherwise I would drop
and ask what prompts you to quickly cut some of your crop

He was just 21 day old and you called him back
sympathy, Mamta, mercy you almighty also lack

See how much pain the grieved have endured
No sympathy no compensation has been assured

May I humbly ask what is this, design or default ?
You say it was not your but sweepers fault

You are also desirous of saving your entity and , therefore, playing blame game
Knowing not what is more important (language,entity or life) I am sunk into shame

Wednesday, November 23, 2011

‘आनंदम’ नवंबर गोष्ठी में शायरी की धूम






रिपोर्ट – आनंदम रिपोर्ट विभाग
दि. 14 नवमबर 2011 को जगदीश रावतानी की ‘आनंदम संगीत व साहित्य सभा’ की मासिक गोष्ठी इस बार भी ज़ोरदार रही. प्रतिमाह की तरह यह गोष्ठी नई दिल्ली के कस्तूरबा गाँधी मार्ग स्थित हिमालय हाऊस में मैक्स न्यू योर्क के गोष्ठी कक्ष में हुई. इस गोष्ठी की सदारत प्रसिद्ध शायर सैफ सहरी ने की तथा इस में जाम बिजनौरी, मासूम गाजियाबादी, साज़ देहलवी, वीरेंद्र कमर, आरिफ देहलवी, साज़ देहलवी, दर्द देहलवी, भूपेंद्र कुमार, प्रेमचंद सहजवाला, नागेश चन्द्र, निखिल आनंद गिरि, लक्ष्मी शंकर वाजपेयी, आशीष सिन्हा कासिद, शाहीना खान, शकील इब्ने नज़र, समर हयात नेगान्बी ने भाग लिया. हमेशा की तरह इस गोष्ठी में भी गज़ल का ही राज रहा. एक से बढ़ कर एक उम्दा गज़लों से सभा कक्ष वाहवाही से गूंजता रहा. समर हयात नेगान्बी के एक शेर का नायाब अंदाज़ देखें:
पहले खिज़ां में लुट गए और अब बहार में
नुक्सान पूरे साल रहा कारोबार में
साज़ देहलवी के इस शेर में मुल्क की तस्वीर उजागर हो गई:
अब तक नहीं मिला है कोई कारवां का मीर
जब खिज्र ही ना हो तो क्या रस्ता दिखाई दे
दर्द देहलवी ने भी मुल्क की तस्वीर एक और ही अंदाज़ में पेश की :
वो अपने दौर की तारिख कैसे लिखेंगे
जो कमसिनी में मशीनों पे काम करते हैं
युवा शायर निखिल आनंद गिरि ने अति सुंदर गज़ल पढ़ी जिस के एक शेर:
आज बन बैठे अदू कैसे मुहब्बत के ‘निखिल’
वो भी थे दिन कि वो मजनू की तरह लगते थे
मासूम गाजियाबादी हमेशा की तरह ज़ोरदार रहे:
कोई पुरखों की ज़मीनें बेच कर भी बे सुकूं
हम गुबारे बेच कर भी सो गए आराम से
किसी भी ज़बान के अदीब के लिये अदब की क्या अहमियत है, यह वीरेंद्र कमर के इस शेर से स्पष्ट है:
हम अदब के फ़कीर हैं साहिब
अपनी दौलत को अपने घर रखिये
प्रेमचंद सहजवाला ने छोटी बह्र में एक अच्छी गज़ल पढ़ी:
आसमां तक ना पहुँची पतंग
रास्तों में अटकती रही
जिंदगी हर नई शक्ल में
आदमीयत परखती रही
कुछ और शेर इस प्रकार थे:
जाम बिजनौरी
जब भी पूछेगी सहेली तेरे रोने का सबब
मेरी तस्वीर तेरी आँख से जारी होगी
ममता किरण
साँसें भी अपनी छोड़ के आ जाऊँ तेरे पास
कैसी अजब कशिश है ये तेरी पुकार में

शकील इब्ने नज़र
देखिये कब तक मुकम्मल मौत हो
मरते मरते इक ज़माना हो गया
नागेश चन्द्र
अपनी भी पहचान रखिये
इन परों में जान रखिये
लक्ष्मी शंकर वाजपेयी
कुछ किसी से भी माँगना न पड़े
हमने मंगा है बस यही सब से
शाहीना खान
हाल बे हाल आँख पुरनम परेशां गेसू
तू ने देखा ही नहीं ओ छोड़ के जाने वाले

आरिफ देहलवी
वो पहला हिन्दुस्तान कहाँ वो हिंद की पहली आन कहाँ
जो कल सोने की चिड़िया था उसकी है आज वो शान कहाँ
आनंदम अध्यक्ष जगदीश रावतानी
ज़िन्दगी ने हम पे ढाया ही नहीं कोई सितम
डोर थी सुलझी हुई हम खुद ही उलझाने लगे
गोष्ठी के सदर सैफ सहरी ने एक बहुत प्रभावशाली गज़ल पेश की जिस का मतला था:

लम्हा लम्हा मेरी माँ को आस है मेरे आने की
रहता हूँ परदेस में लेकिन ख्वाहिश है घर जाने की
और मकता था:
आईना हैं टुकड़े टुकड़े हो जाएंगे सैफ मगर
हिम्मत तो कर दी है हमने पत्थर से टकराने की
गोष्ठी का संचालन हमेशा की तरह ममता किरण ने अपने आकर्षक अंदाज़ में किया. अंत में आनंदम अध्यक्ष जगदीश रावतानी ने सभी शायरों का धन्यवाद कर के गोष्ठी संपन्न की.

Saturday, November 12, 2011

आनंदम विचार घोष्टि- ०८-११-२०११



‘क्रोध हमारा सर्वाधिक विनाशकारी शत्रु’ –
‘आनंदम’ की नवम्बर गोष्ठी क्रोध को व्यवस्थित करने पर.
रिपोर्ट – प्रेमचंद सहजवाला
‘आनंदम संगीत व साहित्य सभा’ प्रतिमाह एक काव्य गोष्ठी के अतिरिक्त एक विचार गोष्ठी भी आयोजित करती है. दि. 8 नवंबर को नई दिल्ली के कस्तूरबा गाँधी मार्ग स्थित हिमालय हाऊस में मैक्स न्यू योर्क सभागार में अशोक मर्चंट का व्याख्यान रखा गया कि क्रोध/गुस्से को कैसे व्यवस्थित किया जाए. श्री मर्चंट ने अन्याय या सामाजिक विषमता को ही क्रोध या गुस्से का एक महत्वपूर्ण कारण बताया. उन्होंने यूनानी दार्शनिक प्लेटो का यह कथन बेहद महत्वपूर्ण बताया कि ‘कोई भी व्यक्ति सायास बुरा नहीं है.’ परंतु साथ में श्रीमद्भगवत गीता का उद्धरण दे कर यह भी स्पष्ट किया कि क्रोध हमारा सर्वाधिक विनाशकारी शत्रु है. उन्होंने मानव मन में शुक्रगुजारी तथा आत्म-संतुष्टि के अभाव को भी क्रोध का एक महत्वपूर्ण कारण बताया. उन्होंने कहा कि धार्मिक उपदेश इस कदर विकृत हो गए हैं और उन्हें स्वार्थ लिप्त धर्मोपदेशकों द्वारा इस तरह से तोडा मरोड़ा गया है कि ईश्वर ही व्यापर हो गया है और अधिकाधिक जनता पूजा अनुष्ठानों में कैद हो गए हैं. वे धर्मोपदेशक पुरुषों व महिलाओं के शिकार से हो गए हैं. समाज में कोई भी सार्थक परिवर्तन इस बात की मांग करता है प्रत्येक व्यक्ति में बचपन से ही नैतिकता का संसकर पड़े. समाज में व्यक्तियों तथा संस्थानों में नैतिकता का निर्माण कुंठा आक्रोश व प्रतिस्पर्धा को कम करने में अहम भूमिका निभाता है. यह सामजिक न्याय तथा खुशहाली लाने में सहायक सिद्ध होता है. उन्होंने कहा कि एक ज्ञान तंत्र के रूप में धर्म को अन्य ज्ञान तंत्रों यथा विज्ञानं के साथ समन्वय कर के चलना पड़ेगा.
लगभग एक घंटे के भाषण के बाद सभागार में उपस्थित श्रोता गण ने भी अपने अपने विचार प्रस्तुत किये तथा प्रश्न पूछे. सभागार में उपस्थित श्री भूपेंद्र ने प्रश्न उठाया कि क्या कुछ हद तक गुस्सा ज़रूरी नहीं है, क्योंकि कई गलत गतिविधियां समाप्त करने के लिये या अनुशासन स्थापित करने के लिये गुस्सा ज़रूरी है. श्री मर्चंट ने इस विचार पा काफी सहमत भी जताई.
श्री अशोक मर्चंट भारत के ‘द टेम्पल ऑफ अंडरस्टैंडिंग’ के महासचिव हैं तथा ‘सर्वोदय अंतर्राष्ट्रीय न्यास’ दिल्ली अध्याय के अध्यक्ष भी हैं.
गोष्ठी के अंत में ‘आनंदम’ अध्यक्ष श्री जगदीश रावतानी ने श्री मर्चंट का तथा सभी उपस्थित लोगों का धन्यवाद किया व् घोषित किया कि नवंबर माह की काव्य गोष्ठी दि. 14 नवंबर शाम को इसी सभागार में होगी.